shortdailynews.com

सुपरस्टार बनने के दशकों बाद शाहरुख खान ने इस फिल्म के लिए एक पैसा भी नहीं लिया: विवेक वासवानी।

फिल्मों में अपना करियर शुरू करने के तुरंत बाद शाहरुख खान सुपरस्टार बन गए, लेकिन दशकों तक सुपरस्टार बने रहने के बाद शाहरुख ने एक फिल्म करने के लिए हामी भर दी और इसके लिए उन्होंने कोई पैसा भी नहीं लिया। यह 2010 की फिल्म दूल्हा मिल गया थी, जिसे उनके पुराने दोस्त विवेक वासवानी ने बनाया था और इसमें सुष्मिता सेन और फरदीन खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी।

हाल ही में एक साक्षात्कार में, विवेक ने याद किया कि उन्होंने पहले ही सुष्मिता को साइन कर लिया था जब उन्होंने इस भूमिका के लिए शाहरुख का नाम सुझाया था। विवेक, निर्देशक मुदस्सर अजीज के साथ, शाहरुख के पास स्क्रिप्ट लेकर गए, जो तुरंत सहमत हो गए।

शाहरुख खान

सिद्धार्थ कन्नन के साथ बातचीत में विवेक ने याद करते हुए कहा, ‘शाहरुख ने कहा, ‘विवेक पहली बार आए हैं। मैं फिल्म करूंगा, इसके लिए कोई पैसा नहीं लूंगा।’ उन्होंने स्क्रिप्ट भी नहीं सुनी और उन्होंने फिल्म कर ली।’ फिल्म में शाहरुख की कोई बड़ी भूमिका नहीं थी, लेकिन यह कोई कैमियो भी नहीं था। उनकी भूमिका 42 मिनट की थी और विवेक ने यह सुनिश्चित किया कि उनका कोई भी हिस्सा संपादन तालिका में काटा न जाए।

“सच्चाई यह है कि स्क्रिप्ट में यह भूमिका ठीक 42 मिनट की थी और स्क्रीन पर यह ठीक 42 मिनट की थी। 42 मिनट छोटा नहीं है. उन्होंने हमें पांच दिन का समय दिया और हमने इसे पांच दिनों में पूरा कर लिया,” उन्होंने साझा किया।

विवेक ने कहा कि शाहरुख ने बिल्कुल वही किया जो निर्माता उनसे कराना चाहते थे और वह इसमें “शानदार” थे। “जैसा हम चाहते थे, शाहरुख ने वैसा ही किया। उन्होंने हस्तक्षेप नहीं किया, उन्होंने स्क्रिप्ट नहीं पढ़ी, वह बहुत प्रतिभाशाली थे, इतने आश्वस्त करने वाले, वह उत्कृष्ट थे, यह सच है, ”उन्होंने कहा।

उसी बातचीत में, विवेक ने शाहरुख की पहली फिल्म, राजू बन गया जेंटलमैन के लिए उनके पारिश्रमिक को याद किया। शाहरुख ने अपनी पहली रिलीज से पहले ही कुछ फिल्में साइन की थीं, इसलिए दीवाना, राजू बन गया जेंटलमैन, चमत्कार, दिल आशना है जैसी फिल्में उसी समय के आसपास बन रही थीं। हुआ यूं कि दीवाना पहले रिलीज हो गई। “शाहरुख़ चाहते थे कि उनकी पहली रिलीज़ राजू बन गया जेंटलमैन हो, लेकिन फिर, मैंने कहा कि यदि आप हिट हो गईं, तो राजू अधिक कीमत पर बेची जाएगी, और यदि आप फ्लॉप हो गईं, तो राजू आपको बचा लेंगे। आप रणनीति से सफल होते हैं, भाग्य से नहीं,” उन्होंने कहा।

यह पूछे जाने पर कि शाहरुख को राजू बन गया जेंटलमैन के लिए कितना भुगतान किया गया था, विवेक ने कहा, “उन्होंने राजू के लिए 50,000 रुपये लिए थे।” लेकिन जब विवेक से पूछा गया कि क्या शाहरुख 10,000 रुपये में भी काम करते, तो उन्होंने कहा, ‘हां। पैसा पॉकेट मनी था, वह मेरे घर में रह रहा था। लेकिन मैं चाहूंगा कि सभी को पेशेवर तरीके से भुगतान किया जाए और उन दिनों एक नए अभिनेता के लिए 50,000 रुपये का भुगतान सम्मानजनक था, यह कोई छोटी बात नहीं थी।

विवेक का दावा है कि उन्होंने शाहरुख की शुरुआती रिलीज को व्यवस्थित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ताकि वह एक ‘बिकाऊ’ अभिनेता बन सकें। उन्होंने यह भी साझा किया कि दोनों ने चार साल से बात नहीं की है।

People also read this..

Exit mobile version